Header Ads

ad728
  • Breaking News

    3G 4G ka full form kya hota hai|| 3G 4G ka Puri jankari

    आजकल Internet का तो सभी प्रयोग करते हैं,बिना Internet आज का जीवन पूरी तरह संभव नहीं है. Internet users ने इंटरनेट की दुनिया में बदलाव होते देखा है.भारत में Internet का use पिछले कुछ समय में तेजी से बढ़ा है. इसकी वजह Jio का Low cost plans के साथ Launch होना है. भारत Internet users के मामले में दूसरे पायदान पर है. भारत में विश्व के लगभग 34% Internet users हैं.भारत में 56 करोड़ से भी अधिक इंटरनेट उपभोक्ता हैं.Jio ने सीधे ही 4G की दुनिया में कदम रखा था. इससे पहले उन्होनें ना ही 3G ना 2G Internet provide किया था. अभी हम 4G internet के जमाने में जी रहे हैं.लेकिन अभी बहुत सारे लोगों को 1G,2G,3G,4G में क्या अंतर है और इनका क्या मतलब होता है यही पता नही होगा. इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताएगें कि इनमें क्या अंतर है.

    3G 4G Full form


    'G' ka kya Matlab hota hai? 

    G का मतलब होता है Generation. जैसे अगर नई तकनीक के साथ कोई फोन Launch होता है तो उसे next generation Phone  कहा जाता है। जैसे पहले वायर से जुड़े हुए फोन आते थे।उसके बाद Cordless Phone आये। उसके बाद Wireless phones आये. धीरे  धीरे इनमें बदलाव आता गया है.

    Wireless Phones Ke liye 1980 main aaya '1G'

    ये Analog signals का इस्तेमाल करता था.इसे 1980 में पहली बार America में Introduce किया गया था.इसकी Speed limit 2.4kbps थी.इन Phones की Battery life बहुत खराब थी.इन Phones की Security और Voice quality बहुत खराब थी.

    1991 main aaya 2G

    ये तकनीक GSM पर काम करती थी। इसे फिनलैंड में पहली बार Introduce किया गया था.इसकी Speed limit 64kbps थी. इन Phones से SMS,Camera और mailing services शुरू हुई थी.

    Smartphones ke Saath 2000 main launch hua '3G'

    इन Phones में games, file transfer और Video Calling जैसे फीचर्स का आनंद उठाते थे. इनको 2000 में Launch किया गया था.इन्हें Smartphone भी कहा जाता है.इन Phones के आने के बाद नये Data Plans Launch किये गये थे.
    Jio 4G

    2011 main launch hua '4G'

    इन में 100mbps से 1gbps Speed limit का आनंद उठा सकते हैं.ये 3G के मुकाबले महंगा है. हालांकि लुक में कोई अंतर नहीं है.भारत में Jio के आने के बाद ही 4G users की संख्या बढ़ी थी.

    '5G' Network jald hi aane waala hai. 

    5G Network को Japan में टेस्ट कर लिया गया है और इसके Phones भी जल्द ही उपलब्ध होने वाले हैं.

    3 comments:

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728