Header Ads

ad728
  • Breaking News

    What is Plasma therapy? प्लाज़मा थैरेपी क्या होती है. मरीज कोरोना वायरस से कैसे ठीक हो सकता है?


    Plasma therapy kya hoti hai

    दिल्ली में Plasma therapy का इस्तेमाल करके Corona Virus के चार मरीजों का इलाज चल रहा है.फिलहाल दो मरीजों की स्थिति में सुधार भी है. अब दिल्ली सरकार बाकी सीरियस मरीजों में Plasma therapy का इस्तेमाल करना चाहती है. इसमें उसे दो चीजों की सख्त जरूरत है. पहली केंद्र सरकार से मंजूरी और दूसरी Corona को हरा चुके लोगों का प्लाज्मा. फिलहाल लोग Plasma donate करने से डर रहे हैं.

    सबसे पहले जान लीजिए कि Plasma therapy है क्या.दरअसल, इसमें Corona से ठीक हो चुके मरीज के शरीर से Plasma लिया जाता है. यह प्लाज्मा उसके खून में बनता है। इसकी मदद से एक से दो और मरीजों को ठीक किया जा सकता है.

    क्या है Plasma Therapy? 

    Plasma therapy पूरी तरह से antibody बनने के ऊपर depend है. Antibody किसी भी इंसान के शरीर  पैदा होती है जब वो बीमार होता है और ये उस बीमारी से लड़ने में मदद करती हैं. Antibody बनने में देर कर देती है जिस वजह से कोई भी मरीज serious हो जाता है. अब अगर antibody किसी ठीक हुए मरीज के शरीर से निकाल कर दूसरे मरीज़ में डाल दी जाए तो वायरस कमजोर पड़ सकता है और मरीज के जल्दी ठीक होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं.

    Plasma therapy कैसे काम करती है? 
    Corona Virus के मुख्य तौर पर 3 stage हैं. पहले stage पर वायरस शरीर के अंदर पहुँचता है. दूसरे stage में फेफड़ों तक पहुँच जाता और तीसरे stage तक शरीर से लड़ने की capacity में नहीं रहता. इसलिए पहले stage में देने का कोई फायदा नहीं है और तीसरे stage से पहले करना जरूरी है.

    Doctors के अनुसार इसे आप डेंगू में platelets चढ़ाने की तरह समझ सकते है.इसमें आपके शरीर से केवल Plasma लिया जाता है.ये Blood donation नहीं है. इसमें आप 3 महीने wait करने के बजाय 10 दिन बाद फिर से donate कर सकते हैं. ये वक्त आपका देशभक्ति दिखाने का है. बिल्कुल संकोच न करें और Plasma donate करें.

    5 comments:

    1. बहुत बहुत धन्यवाद सर , मै आपकी daily reader हूँ....आप बहुत अच्छा लिखते हो और सभी पोस्ट में काफी helpful जानकारी देते है ...thank you sir All Subjects Gk Tricks by Abhishek Dubey

      ReplyDelete
    2. You have shared very good information and I liked your way of telling, I will come to your site to read again.
      check website

      ReplyDelete

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728